बुधवार, 7 अक्तूबर 2020

उपभोक्ता खरीदारी में कैसे बचे गड़बड़ी से


1.आवश्यकता के अनुरूप ही वस्तुएं क्रय करें, त्यौहार पर अनावश्यक मिठाई ,मावा  एवं खाद्य वस्तुएं ना खरीदें ।

2.भ्रामक विज्ञापनों से बचे, खरीद से पहले विज्ञापनों की सत्यता की जांच करें।

3.अनुचित व्यापारिक व्यवहार के प्रति सचेत रहें ।

4. विक्रय मूल्य केबल वस्तु पर छपे मूल्य के आधार पर न देकर पहले बाजार में कीमतों से तुलना करें।

5.  मिलावटी संभावना वाली वस्तुओं में विशेष   सतर्कता बरतें

 6 .डिब्बा व पैकिंग सामग्री का वजन  तोल में सम्मिलित ना होने दे ।

 7 .वस्तु को पैक करते समय तक स्वयं निगरानी रखें की कही कोई वस्तु बदल तो नहीं दी गई है ।

 8. गारंटी एंड वारंटी की शर्तों को चाहे वह कितनी ही बारिक क्यों न हो पूरा पढ़ें ।

9. डिब्बाबंद वस्तुओं की खरीद को प्राथमिकता दें ,खुली वस्तुएं कम से कम खरीदें ।

10. खरीदते वक्त वस्तुओं के लेवल पर लिखी सूचना, वजन निर्माता का नाम आदि अवश्य पढ़ें11. कम कीमत के लालच में जानबूझकर सड़ा गला या कटा फटा सामान ना खरीदें ।

12.सहकारी बाजार से वस्तुएं खरीदने को प्राथमिकता दें।

13. खरीदे गए सामान का बिल या कैश मेमो प्राप्त करें।

14. कैश मेमो पर पूरा विवरण, वस्तु का नाम, मार्का, बेच नंबर अंकित करावे।

15.गारंटी या वारंटी कार्ड पर विक्रेता की सील पर हस्ताक्षर करावे ।

16 .वस्तु की बिक्री सेवा शर्तों की भी जांच करें।

17.यथासंभव रास्ते चलते या घर- घर पर फेरी लगाकर बेचने वाले लोगों से कीमती वस्तुएं ना खरीदें।

18. माल या सेवाओं की क्वालिटी ,मात्रा, शुद्धता आदि के बारे में खुलकर पूछताछ करें।

       भुवनेश्वरी मालोत 

        बाँसवाडा